लंबवत कूद परीक्षण - अपने लंबवत कूद को कैसे मापें (उपकरण के साथ या बिना)

घर>खिलाड़ी>एथलेटिक विकास>लंबवत कूद परीक्षण - अपने लंबवत को कैसे मापें

यदि आपने तय कर लिया है कि यह आपकी ऊर्ध्वाधर छलांग बढ़ाने का समय है, तो आपके लिए अच्छा है... और रुकें भी! कभी-कभी जब हम कुछ नया शुरू करने के लिए उत्साहित होते हैं, तो हम एक अच्छी योजना को लागू करने के लिए समय निकाले बिना सबसे पहले सिर हिलाते हैं...


आपको आधार रेखा की आवश्यकता क्यों है

इससे पहले कि आप अपने एथलेटिसवाद और ऊर्ध्वाधर छलांग में सुधार करने का मार्ग शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास आधार रेखा है।

आप वास्तव में देखना चाहते हैं कि आपका कितनालंबवत कूद सुधार हुआ है। आधार के बिना, यह असंभव होगा।

हालांकि यह गर्व करने में सक्षम है कि आपकी कड़ी मेहनत का भुगतान कैसे हो रहा है और आपकी ऊर्ध्वाधर छलांग 3", 6", या 9" कैसे बढ़ी है, यह आधार रेखा स्थापित करने का मुख्य कारण नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण कारण क्यों आपको आधार रेखा स्थापित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह मुख्य प्रश्न का उत्तर देगी:

क्या मेरा एथलेटिक विकास कार्यक्रम मेरे लिए काम कर रहा है?


कूद में सबूत है

वर्कआउट करते हुए निराश होना आसान है जब आप इस बात के ठोस सबूत नहीं देख सकते हैं कि आपका काम रंग ला रहा है। आधार रेखा होने से इस समस्या का समाधान हो जाता है। यह आपको आपके द्वारा किए गए विकास को दिखाएगा औरआपको अपनी ऊर्ध्वाधर छलांग में सुधार जारी रखने के लिए प्रेरित करते रहें.

हो सकता है कि आपकी लंबवत छलांग 18" हो या शायद यह 28" हो, यहवास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता . कुंजी सटीक रूप से स्थापित करना है कि आपकी लंबवत छलांग अब क्या है, ताकि आप भविष्य में परीक्षण कर सकें और वास्तव में अपना सुधार देख सकें।

लेकिन याद रखें, यदि आप अपनी आधार रेखा को सटीक रूप से नहीं पाते हैं, तो यह अप्रासंगिक और भ्रामक है। तो अपना समय लें और इस महत्वपूर्ण कदम को न छोड़ें।


लंबवत कूद परीक्षण (उपकरण के साथ)

सबसे आम उपकरण जो अधिकांश जिम में होते हैं उन्हें वर्टेक वर्टिकल जंप टेस्टर कहा जाता है। यह उपयोग करने के लिए उपकरण का एक बड़ा टुकड़ा है क्योंकि:

  • यह प्रयोग करने में आसान है

  • जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह बहुत सटीक होता है

वर्टिकल जंप टेस्ट के साथ दो अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।कोड़ी रॉबर्ट्स एथलेटिक विकास कार्यक्रम ऊर्ध्वाधर छलांग को मापते समय इन दृष्टिकोणों को सिखाता है। स्थायी दृष्टिकोणऔर यहपूर्ण दृष्टिकोण.

कोडी रॉबर्ट्स ने पिछले कुछ वर्षों में कई डिवीजन I एथलीटों के साथ काम किया है। विस्तार पर उनका सावधानीपूर्वक ध्यान एथलीटों को उनकी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने में मदद करता है। नीचे, कोडी रॉबर्ट्स प्रदर्शित करते हैं कि दोनों को ठीक से कैसे किया जाए।


स्थायी दृष्टिकोण

  1. अपनी पहुंच को मापें - वर्टेक डिवाइस के माध्यम से अपने हाथ को जितना हो सके उतना ऊपर तक पहुंचाएं। चलते समय अपनी बांह को अपने कान से सटाकर रखें। सबसे सटीक रीडिंग सुनिश्चित करने के लिए इसे दो बार करें। अपनी पहुंच की ऊंचाई रिकॉर्ड करें।

  2. लोड और विस्फोट - शुरू करने के लिए दो फीट की छलांग लगाएं और देखें कि आप किस बार तक पहुंच सकते हैं। आप इसे कई बार कर सकते हैं। इस स्थायी दृष्टिकोण के साथ कोई कदम न उठाएं। याद रखें, क्विक डाउन करने से आपको अपनी छलांग पर अधिक ऊंचाई प्राप्त करने में मदद मिलेगी!

  3. अपनी छलांग की गणना करें - जिस ऊंचाई से आपने छलांग लगाई है, उससे अपनी पहुंच घटाएं। यह संख्या एक स्थायी दृष्टिकोण से आपकी लंबवत छलांग है।


पूर्ण दृष्टिकोण (अधिकतम लंबवत दृष्टिकोण)

  1. अपनी पहुंच को मापें - वर्टेक डिवाइस के माध्यम से अपने हाथ को जितना हो सके उतना ऊपर तक पहुंचाएं। इसे ठीक वैसे ही करें जैसे आपने स्थायी दृष्टिकोण के लिए किया था। फिर, अपनी पहुंच की ऊंचाई रिकॉर्ड करें।

  2. अधिकतम लंबवत दृष्टिकोण - अधिकतम लंबवत दृष्टिकोण के लिए, आप अपनी अधिकतम कूद ऊंचाई तक पहुंचने के लिए जितना आवश्यक हो उतना कम या अधिक कदम उठा सकते हैं। आप एक या दो चरणों के साथ अधिक सहज हो सकते हैं, या आप 5-15 गज की दौड़ शुरू कर सकते हैं। विचार यह है कि आप अपने अधिकतम वर्टिकल को खोजें इसलिए कई तरीकों का प्रयास करें और चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और जितने प्रयास आप चाहते हैं।

  3. अपनी छलांग की गणना करें - जिस ऊंचाई से आपने छलांग लगाई है, उससे अपनी पहुंच घटाएं। यह संख्या पूर्ण दृष्टिकोण या अधिकतम लंबवत दृष्टिकोण से आपकी लंबवत छलांग है।

अधिकांश एथलीटों के लिए, आपकी उच्चतम लंबवत छलांग पूर्ण दृष्टिकोण से आएगी। दृष्टिकोण की गति आपको एक निश्चित बिंदु तक ऊंची छलांग लगाने में मदद करेगी। आपका शरीर इस गति को नियंत्रित करने और अधिकतम ऊर्ध्वाधर छलांग बनाने में मदद करने के लिए ऊर्जा का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। बहुत अधिक गति आपकी अधिकतम लंबवत छलांग पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगती है।


कोई उपकरण नहीं? कोई समस्या नहीं!

लंबवत कूद परीक्षण (उपकरण के बिना)

तो हो सकता है कि आपके पास लंबवत छलांग को मापने में मदद करने के लिए वर्टेक सिस्टम न हो। यह बिल्कुल कोई समस्या नहीं है। आप जो करते हैं उसमें कुछ बदलाव आते हैं और आप अपने लंबवत छलांग के लिए आधार रेखा स्थापित करने के रास्ते पर हैं।

आइए आपको चरण-दर-चरण के माध्यम से चलते हैं कि बिना उपकरण के समान ऊर्ध्वाधर कूद परीक्षण कैसे करें।

  1. शुरू - उपयोग करने के लिए एक लंबी दीवार खोजें। यदि आपको अपने लिए पर्याप्त ऊंची भीतरी दीवार नहीं मिल रही है, तो बस किसी भवन की बाहरी दीवार का उपयोग करें।

  2. फीता- कुछ दो तरफा टेप लें, या टेप के एक टुकड़े को एक गेंद में रोल करें और इसे अपनी मध्यमा उंगली की नोक पर बहुत हल्के से चिपका दें (दूसरा विकल्प अपनी उंगली की नोक पर चाक का उपयोग करना है)।

  3. पहुंच - आपको अपनी पहुंच की ऊंचाई निर्धारित करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, जितना हो सके उतना ऊपर पहुंचें, अपने हाथ को अपने कान से कस कर रखें और अपने हाथ को दीवार तक पहुंचाएं। ऐसा करते समय, दीवार को स्पर्श करें और टेप को दीवार से चिपके रहने दें। आपने अब अपनी पहुंच स्थापित कर ली है।

  4. स्थायी दृष्टिकोण - अब आप ऊपर से स्टैंडिंग अप्रोच का उपयोग करके अपनी वर्टिकल जंप खोजने के लिए तैयार हैं। प्रत्येक छलांग की ऊंचाई के साथ दीवार को चिह्नित करने के लिए अपनी मध्यमा उंगली पर टेप का प्रयोग करें। अपनी सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाने के बाद, दोनों के बीच के अंतर को मापने के लिए एक टेप उपाय या यार्डस्टिक का उपयोग करें। अब आपने स्थापित कर लिया है कि आपकी खड़ी खड़ी छलांग क्या है।

  5. पूर्ण दृष्टिकोण (अधिकतम लंबवत छलांग) - प्रत्येक छलांग के लिए अपनी मध्यमा उंगली पर टेप लगाएं। अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने के लिए जितने चाहें उतने या कुछ कदम उठाएं। आप जितने आवश्यक हो उतने प्रयास भी कर सकते हैं। लक्ष्य इस परीक्षण के माध्यम से अपनी अधिकतम ऊर्ध्वाधर छलांग लगाना है। एक बार जब आप अपनी सर्वश्रेष्ठ छलांग लगा लेते हैं, तो टेप के बीच के अंतर को मापने के लिए टेप माप का उपयोग करें जो आपकी पहुंच को चिह्नित करता है और टेप जो आपकी अधिकतम ऊर्ध्वाधर छलांग को चिह्नित करता है। दोनों के बीच का अंतर आपकी मास वर्टिकल जंप है।


सुधार शुरू करें

अब आप तैयार हैं। आपने अपने लंबवत कूद के लिए आधार रेखा स्थापित की है और आप अपना एथलेटिक विकास कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार हैंअपनी लंबवत छलांग बढ़ाएं . अपने सुधार को देखने के लिए भविष्य में अपनी ऊर्ध्वाधर छलांग का पुन: परीक्षण करते समय ठीक उसी प्रोटोकॉल का पालन करना सुनिश्चित करें।

यदि आप भविष्य में ऊर्ध्वाधर कूद परीक्षण के किसी भाग को बदलते हैं, तो यह परीक्षण की वैधता को समाप्त कर देगा।

यदि आप अपनी ऊर्ध्वाधर छलांग बढ़ाने में मदद करने के लिए एक पेशेवर से एक सिद्ध योजना की तलाश कर रहे हैं, तो देखेंकोड़ी रॉबर्ट्स एथलेटिक विकास कार्यक्रम . आपको कामयाबी मिले!





टिप्पणियाँ

सबसे पहले सबसे ज्यादा लाइक सबसे पुराना पहले नवीनतम पहले

लैंडन कहते हैं:
12/21/2021 अपराह्न 4:11:23 बजे

यू

पसंद करना
  

एक टिप्पणी छोड़ें
नाम
:
ईमेल (प्रकाशित नहीं)
:
पन्द्रह जमा पाँच बराबर होता है? (स्पैम रोकता है)
उत्तर
:
 नया प्रश्न लोड करें
टिप्पणियाँ
:
इसे खाली छोड़ दें
:
  जब कोई अन्य व्यक्ति इस पृष्ठ पर टिप्पणी करता है तो ईमेल सूचना प्राप्त करने के लिए इस बॉक्स को चेक करें।